एकाग्रता-शक्ति कैसे बढ़ायें इन हिंदी ? How to increase concentration power in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की आप एकाग्रता में महारत कैसे हासिल कर सकते है या कैसे की जाती है। तो चलो शुरू करते है। दोस्तों, अच्छी याददाश्त के लिए एकाग्रता (concentration) बेहद जरुरी है। आज हम एकाग्रता तथा इसे बढ़ाने वाली कुछ विधियों पर बात करेंगे।

How to increase concentration power in hindi

                          प्रत्येक कार्य पर विजय प्राप्त करने के लिए एकाग्रता आवश्यक है।    -मार्ले 
                                                                             
एकाग्रता का अर्थ है- 'अपनी सम्पूर्ण शारीरिक और मानसिक शक्तियो को अपने लक्ष्य पर केन्द्रित कर देना।'जिवन के किसी भी क्षेत्र में एकाग्रता के बिना सफलता पाना बेहद मुश्किल है। जब तक हम अपने लक्ष्य पर केन्द्रित नहीं होंगे, तब तक अपनी शक्तियों का सही उपयोग भी नहीं कर सकेंगे और आधी-अधूरी  शक्ति से किसी भी कार्य को पूरा करना सम्भव नहीं हो सकेगा। अतः सफलता पाने के लिए एकग्रता का अभ्यास करना आवश्यक है।

एकाग्रता में बहुत-सी बधाई आती है। पढ़ने के समय आपका ध्यान इधर-इधर भटकने लगता है, मगर जब आप अपने पसन्दीदा  हीरो की मूवी देखते है, विडिओ गेम खेलते है, पसन्दीदा किताब पढ़ते है, उस वक्त आपकी एकाग्रता भंग नहीं होती। आख़िर ऐसा क्यों होता है ? इसका सीधा-सा उतर है, क्योकि हमें उस वक्त यह देखना, करना या पढ़ना अच्छा नहीं लगता है।


यदि आप पढाई के वक्त एकाग्र नहीं रह पाते, आपका ध्यान इधर-उधर भटकता रहता है, इसका मतलब हुआ की आपको पढ़ना अच्छा नहीं लगता है। हमें जो बाते अच्छी नहीं लगती है, उससे ध्यान हटना स्वाभाविक है।

INCREASE CONCENTRATION POWER IN STUDIES IN HINDI

New Wales Science Study 'Research in hindi

न्यू वेल्स साईंस स्टडी' के वैज्ञानिकों ने एकाग्रता पर लम्बे समय तक रिसर्च करने के दौरान पाया कि जिन विषयों में छात्रों की रूचि नहीं होती है, उन विषयों को पढ़ते समय विधार्थियों की एकाग्रता भंग हो जाती है। उनका ध्यान इधर-उधर भटकने लगता है। कुछ छात्र ऐसे भी थे की उन्हें विषय में रूचि तो थी, पर उस विषय के कुछ अध्यायों पर उनकी एकाग्रता भंग हो गई थी। इस विषय पर जब उनके पूछा गया, तो उन्होंने बताया की अध्याय बोर होने की वजह से ऐसा हुआ था।

अध्याय बोर क्यों लग रहा था। इसकी गहराई से जांच  की,तो पता चला की विधार्थी उस अध्याय को समझ में नहीं पा रहे थे। प्रोफ़ेसर के समझाने का तरीका उन्हें समझ में नहीं आ रहा था। जब उन छात्रों को अलग से दूसरे प्रोफेसरो ने समझाया, तो उनकी एकाग्रता भंग नहीं हुई ?इससे यह निष्कर्ष निकला की विषय या टॉपिक समझ में न आने की वजह से एकाग्रता भंग होती है।


 STORY OF ARJUN POWER OF CONCENTRATION

 आपको को पता ही होगा कि जब गुरु द्रोणाचार्य ने अपने सभी शिष्यों से चिड़िया की आँख पर निशाना लगाने को कहा था, तब उन्होंने अर्जुन ने पूछा था कि उसे क्या दिख रहा है ? तब अर्जुन ने कहा था की उसे सिर्फ चिड़िया की बाई आँख दिखायी दे रही है। और फिर जब अर्जुन ने बाण चलाया, तो बाण चिड़िया की बायीं आँख पर ही जाकर लगा। इसी एकाग्रता को भेदने की कला ने अर्जुन को सर्वक्षेष्ठ धनुर्धर बनाया था। अर्जुन के इसी गुण की प्रेरणा युगो-युगो  से अनेक युवा स्वयं को एकाग्र कर बुलन्दी हासिल कर चिके है।


आप भी इसमें महाभारत हासिल कर सकते है। उदाहरण से आपने देखा ही होगा की जब हम किसी कागज को सूरज की किरणों के नीचे घण्टो तक रखे, तो भी उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिंन जब हम लेंस के द्वारा सूरज की किरणों को एकाग्र करके यानि इकटठा करने एक बिन्दु बना कर काग़ज़ पर डालते है, तो वह जल उठता है।

ऐसा क्यों होता है, जबकि सूरज की रोशनी उतनी ही थी ? क्योकि सूरज की किरणे लेंस के द्वारा एक बिंदु पर एकत्र होती है इसलिए कागज जलता है। इसी तरह ठीक इसी तरह हमारे मस्तिष्क की शक्तियो है। यदि वह फैली हुई अवस्था में रहती है, तो प्रभावशाली नहीं होती, लेकिन जब उन्हें एकाग्र कर दिया जाता है, तो हम अपने वे काम बड़ी आसानी से करने लगते है, जो कभी हमारे लिए मुश्किल हुआ करते थे।

अब में आपको एकाग्रता-शक्ति विकसित करने की कुछ सहज और सरल विधियो के बारे में बताता हूँ।


ध्यान एकाग्र करने की विधि का वर्णन करने से पहले में आपको यह सलाह दूंगा की इस विधि का प्रयोग आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद ही करे।
               

 इस विधि में हम किसी वस्तु पर अपना ध्यान केन्द्रित या स्थिर करते है। वैसे यौगिक अभ्यासों में आमतौर पर फूल, दिप, मोमबती, मूर्ति, फोटो  तथा किसी चित्र का प्रयोग भी किया जा सकता है। वैसे में आपको दिप या मोमबत्ती के साथ अभ्यास करने की राय बिलकुल नहीं दूँगा, क्योकि अभ्यास के दौरान यदि सावधानी न बरती जाये, तो आग लगने का भय रहता है। इसलिए में आपको आपकी पसन्द का कोई फूल चुनने की राय दुँगा। इस विधि के लिए जो फूल (गुलाब, गेंदा, सूरजमुखी) आपको पसन्द हो, आप उसे चुन सकते है। यदि प्राकृतिक फूल उपलब्ध नहीं है, तो आप कोई कृत्रिम फूल का भी उपयोग कर सकते है। 

EXTRA BONUS

एकाग्र बने रहने के लिए कुछ TIPS

How to increase concentration power in hindi

  1. किसी भी कार्य को समय से पूरा करे। काम अधूरे रहने पर एकाग्रता भंग हो जाती है। इसलिए किसी भी  को अधूरा न छोड़े। उसे पूरा करके ही अगला काम करे।
  2. टाइम मैनेजमेंट बेहद जरुरी है। जब आप किसी काम को निर्धारित किये गए समय में पूरा नहीं करते है, तो यह आपकी एकाग्रता भंग करना शुरू कर देता है।
  3. जब हम किसी काम को खास समज कर करते है, तो वह बड़े ही अच्छे तरीके से पूरा हो जाता है। इसलिए है काम को ख़ास समझ कर पूरा करने की कोशिश करे।  उस काम को आप पूरी एकाग्रता के साथ पूरा कर ले।
  4. मस्तिष्क को एकाग्रता करने के लिए 'स्वयं' ओर कण्ट्रोल करना जरुरी है। जब आप अपने मस्तिष्क को कण्ट्रोल करना सिख लगे है, तो वह स्वत: एकाग्र हो जाता है।
  5. यह जानने  की कोशिश करे की आप किस समय को अपना श्रेष्ठ समय मानते हैं, अर्थार्त कब आपकी कल्पना उड़ान भरती है। आपका ध्यान कब तक अधिक केन्द्रित होता है।  सुबह, दोपहर, शाम या फिर रात को।  आपने शरीर की इस गतिविधि को पहचाने और इसी के अनुरूप कार्य पूरा करे।
  6. जब कभी आपका ध्यान एकाग्र नहीं हो पता, तब इस कृत्रिमता प्रदान करे, अर्थात ऐसा दर्शाये की आप कार्य पूर्ण ध्यान व् लगन से कर रहे है।
  7. सही समय पर विश्राम करना सीखे।
  8. स्वयं से विवेकपूर्ण बातें करे।


    दोस्तों कैसी लगी आपको ये INFORMATION कुछ सीखे ना आप इस पोस्ट के माधयम से ये सिर्फ PART 1 था, और PART 2 में हम आपको विधि कैसे करनी है और क्या चीजे ध्यान में रखनी है वो हम जल्द ही आपको बतायेगे  तो सपोर्ट करे हमें इस पोस्ट को शेयर करे और COMMENT करे तो में जल्द से जल्द  part 2 आपके सामने पेश करुगा, और आप हमारी साइट पर कैसे आर्टिकल चाहते है ये भी हमें कमेंट में बताये। 

टिप्पणी पोस्ट करें

6 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks