LOCKDOWN ME KYA KARE | TOP 3 THINGS TO DO IN LOCKDOWN | VERY HELPFUL IN HINDI

LOCKDOWN ME KYA KARE


LOCKDOWN ME KYA KARE | TOP 3 THINGS TO DO IN LOCKDOWN | VERY HELPFUL IN HINDI इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 3 तरीके बतायेगे जिनको आप Lockdown में इसकी आदत बनाकर अपनी लाइफ और बेहतर बना सकते हो इस पोस्ट पूरा पढ़े। LOCKDOWN ME KYA KARE?

LOCKDOWN ME KYA KARE IN HINDI |



में जानता था कि अगर मैने वक्त की कीमत नहीं पहचानी, तो वक्त भी मुझे नहीं पहचानेगा।

विधाता ने किसी को सुंदरता ज्यादा दी है, किसी को कम दी है। किसी को बुद्धि ज्यादा दी है, किसी को कम दी है। लेकिन समय उसने सबको बराबर दिया है । हर इंसान को 24 घण्टे की मिलते है लेकिन क्या आप 24 घण्टे का सही तरह use करते हो तो याद करो ?

8 घण्टे सोने ने चले जाता है और 2 घण्टे खाने-पीने, तेयार होने एवं नित्य कर्म आदि में चले जाते है। यानि हमारे हमारे हाथ में दरसअल 14 घण्टे का समय ही होता है।दूसरे शब्दो में कहे तो सिर्फ हमारे पास जिवन में 58 प्रतिशत समय ही हमारे नियंत्रण में होता है।

बिना किसी योजना के जिवन जीना किसी दूसरे व्यक्ति के साथ टेलीविजन देखने जैसा है, जिसके हाथ में रिमोट कन्ट्रोल हो ।

अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो आप बहुत ही Lucki इंसान हो और आप अपनी जिंदगी में बदलाव चाहते हो इस लिए ही ये पढ़ रहे।

ये 3 चीजों में से आप ने सिर्फ 1 चीज का अभ्यास डिसिप्लीन के साथ हर रोज किया तो आपकी जिंदगी में चेंजिस आपने शुरू हो जायेगे। इस पोस्ट को आप 2-3 बार पढ़े तभी आपको 100% समझ में आ जाएगा और जल्द बाजी मत करे आराम से पढ़े ।

3 टिप्स जो आप LOCKDOWN में करे। LOCKDOWN ME KYA KARE IN HINDI



  •  MEDITATION - ध्यान
मेडिटेशन स्वयं से बात करने की विधि है ।

हर मनुष्य के अन्दर एक शांत मनुष्य रहता है जिसे हम अंतरात्मा कहते है। हमारी अंतरात्मा हमेशा सही होती है और इसलिए शायद यह कहा जाता है कि हम ईश्वर का अंश है। सभी महान लोगो ने यह स्वीकार किया है अंतरात्मा की आवाज ईश्वर की आवाज है और यह बात किसी धर्म विशेष से सम्बंधित नहीं है।

हर इंसान को दिन में 10 से 15 मिनिट मेडिटेशन जरुर करना चाहिए।

  • BOOKS - किताबें 

आप सभी जानते हो व्यायाम करने से स्वच्छ रहता है लेकिन आपने कभी दिमाग़ की कसरत के बारे में सोचा है।

पढ़ने की आदत आप को तनाव मुक्त रखती है और सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाती है। अब कोनसी बुक पढ़नी चाइए हर इन्शान को selfhelp बुक्स पढ़नी चाहिए।आप BOOK SUMMARY सुन सकते है इन APPS के थ्रु। 
इन पर Click करके आप ये Apps Download कर सकते है। 

  • EXERCISE - एक्सरसाइज
जो लोग आलसी होती है उनके मुंह से यही निकलेगा की टाइम नहीं है यार टाइम किसी के पास नहीं होता है निकालना पड़ता है । आप आधा घंटा जल्दी उठिए ।

Morning के में एक्सरसाइज करने से आपका हृदय निरोगी राहत है।
रोजाना एक्सरसाइज करने से फेट कम होता है। नींद अच्छी आती है, मन प्रसन्न रहता है और बीमारियां कोसो दूर रहती है।


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ या Group में Share करे और Comment Box में बताये ये पोस्ट आपको कैसा लगा। 



टिप्पणी पोस्ट करें

4 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks