26 Ways खुद को Motivate Kaise Rakhe ~ Can Make Your Life Better

Motivate Kaise Rakhe : दोस्तों आज कल लोग अपनी लाइफ-स्टाइल को अच्छी बनाना चाहते है कुछ बड़ा करना चाहते है, दोस्तों कोई काम शुरू कर देना तो आसान है लेकिन उसमे सक्सेस पाना मुश्किल है। आज हम आपको ये जानकारी देंगे की मोटीवेट कैसे रहे। Motivate karna in hindi

लोग काम तो शुरू कर देते है और शुरू -शुरू में वो मन लगाके काम करते है, लेकिन फिर वह उस काम मन से नहीं कर पाते है और फिर वह काम बंद कर देते ऐसा बहुत लोगो के साथ होता है। क्योकि इनको पता नहीं होता की मोटीवेट कैसे रहा जाये। 

जब वो काम शुरू करते है तब वे बहुत ही मोटीवेट होते है लेकिन धीरे-धीरे मोटिवेशन लेवल ख़त्म हो जाता है। नेगेटिव होना आम बात है सब नेगेटिव हो जाते है लेकिन आपको फिर मोटीवेट होना चाहिए नहीं तो फिर आप को उस काम से मन उठ जायेगा। 

26 Ways खुद को Motivate कैसे रखे Can Make Your Life Better

Motivate Kaise Rakhe, Motivate kaise rahe


आज में आपके लिए हमेशा मोटीवेट कैसे रहे ये आर्टिकल लाया हु, जिसमे दी गई टिप्स को अगर आप follow करते है आप मोटिवेशन की और बढ़ते ही जायेगे। आपका फिर नेगेटिव होना, हताश होना, निराश होना बेहद मुश्किल हो जायेगा।

26 Ways How to Motivate Yourself Can Make Your Life Better


1. अपने शब्दो को चुने।

इंसान को अपने शब्दों पर ध्यान रखना चाहिए कि वह क्या बोल रहे हैं मान लो अगर कोई इंसान खुद को किसी भी चीज में निकम्मा समझता है तो वह निकम्मा ही हो जाता है।

जैसा आप सोचते हो अपने बारे में वैसे ही आप बन जाते हो। अगर आप लगातार खुद को अच्छे शब्द ही कहेंगे तो आप एक अच्छे इंसान बन जाएंगे क्योंकि आपके शब्द असर छोड़ जाते।

विचारों+शब्दो+मान्यताओं+कार्यों+परिणामों

Ex एक आदमी पढ़ा लिखा है मैं टॉपर लेकिन उसके घर में कभी सामान्य बिजली की प्रॉब्लम होती है यह कहीं कुछ सामान्य सेटिंग करनी होती है तो वह बहुत डरता है कहीं उसे करंट ना लग जाए सामान्य पिन लगाने से भी डरता है वह जब उससे पूछा गया तो उसने कहा बचपन से ही में इस चीज से डरता हूं क्योंकि मैं अपने आप को इसमे गायागुजरा मानता हूं और मैं अपने आप को हमेशा इस फील्ड में यही बोलता हूं कि मुझे यह नहीं आता और मेरी बीवी वह बड़ी आसानी से कर लेती है।

देखो अगर आपको इंस्पिरेशन मूवी देखते हो तो आपको भी कुछ कर गुजरने की चाह हो जाती है और आप भी हीरो बन जाते लेकिन तभी तक जब तक वह आपके माइंड में रहेगा और वह है शब्द।

इसीलिए खुद को अच्छे सब ठीक है अगर आप कहते हैं क्या आज का दिन मेरा बुरा है तो वाकई आपका दिन बुरा ही हो जाता है।


2. Affimation करे।

एफर्मेशन का मतलब है एक शब्द खुद को बार-बार कहना यानी पॉजिटिव शब्दों को दोहराना। जो शब्द आपको मोटिवेट करते है उन शब्दों को खुद को बारबार कहनाaffirmation के बारे में मैंने एक पोस्ट लिखी है उससे अब पढ़ ले।


3. हमेशा कैसे होगा वहीं सोचे।

जिंदगी में अगर आप आगे बढ़ना चाहते हो कुछ करना चाहते हो तो आप अगर मगर की बातों से दूर हो जाए और सिर्फ यही सोचे कि यह कैसे होगा।

कुछ लोग इसमें इतनी बुरी तरह से फंसे हैं आपने कई बार सुना भी होगा अगर यह नहीं होता, इसमें मेरे साथ ऐसा नहीं किया होता, तो मैं आज सक्सेसफुल होता।

इस समाज में अगर मगर की बातें सब कहते हैं लेकिन जो इंसान उनसे अलग होता है वह इन सब चीजों में फंसता नहीं है और सिर्फ वही सोचता है कि जो हो गया सो हो गया अभी से बाहर कैसे निकले सिर्फ वही सोचता है कि कैसे।

आप भी ऐसे सोचने वाले इंसान बने मुझे बहुत खुशी होगी।

4. अपने गोल को लिखे।

आपको जो बनना है या जो बनना चाहते हो उससे एक कागज पर लिख दो क्यों मैं यह बनना चाहता हूं जो भी अपने गोल्स हो उससे एक कागज पर लिख दे इससे यह फायदा होगा कि जब भी आप इसे देखेंगे आप मोटिवेट हो जाएंगे आप प्रेरित हो जाएंगे और आप फिर से अपना 100% देंगे।

दोस्तों ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अपने गोल को कागज पर लिखकर अपने घर में जगह जगह पर लगा लिए ताकि वह जब भी इसे देखें मोटिवेट हो जाए और अपने काम पर लग जाए।

5. अपने लक्ष्य पे फोकस रखे।

आपको हमेशा अपने लक्ष्य के बारे में सोचना है कि उसे कैसे पूरा किया जाए उसके लिए क्या-क्या करना पड़ेगा मुझे इसके बाहर की चीज जो इंपॉर्टेंट हो वही करें और वही सोचे क्योंकि आप किसी गलत सोच में या कोई गलत रास्ते पर चले गए इससे आप अपने गोल के प्रति दी मोटिवेट हो जाएंगे।

इसलिए आप जब तक अपना गोल अचीव नहीं कर लेते तब तक फालतू की चीजों से हमेशा दूर ही रहे हां जरूरी है कि इंजॉय भी किया जाए पर उसकी भी एक लिमिट होनी चाहिए क्योंकि फिर आपको अपने काम के प्रति वह उत्साह नहीं रहेगा जो पहले था।

इसलिए अपने गोल पर आप फोकस लगाएं और फालतू की चीजों से हमेशा दूर रहे क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है आप को हतास कर सकती हो।

6. अपना नजरिया बदले।

अगर आप अपने गोल को अचीव बनना चाहते हैं और हमेशा मोटीवेटर रहना चाहते हैं तो आपको भैया एक बच्चे जैसा एटीट्यूड रखना होगा।

जब कोई बच्चा चलना सीखता कितनी ही बार गिरता है और वह मुस्कुराते हुए ही उठता है और वह गिरने से चलना छोड़ नहीं देता और वह कभी भी अपने माता पिता या जमीन को कभी भी दोष नहीं देता है।

वह तो सिर्फ अपना प्रयास जारी रखता है अगर आप भी बच्चे जैसा एटीट्यूड रखेंगे और अपना प्रयास कभी भी नहीं छोड़ेंगे तो आप भी अपने किसी भी गोल को हासिल कर सकते हैं।

और बच्चे हमेशा आपको हाइपर और मोटिवेटेड ही दिखेंगे उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान ही दिखेंगे इसलिए आपको एक बच्चे जैसा नजरिया रखना चाहिए।

7. टारगेट बनाए।

आपको मोटिवेट रहने के लिए छोटे-छोटे टारगेट बनाने पड़ेंगे क्योंकि जब आप छोटे-छोटे टारगेट को अचीव करेंगे प्राप्त करेंगे तब आपको एक खुशी मिलेगी और आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा जिससे आप अधिक मोटिवेट रहेंगे।

आपको टारगेट तो बना नहीं पड़ेंगे क्योंकि स्टेप बाय स्टेप ही हम आगे बढ़ सकते हैं और छोटी-छोटी जीत ही हमें एक बड़ी जीत हासिल करने की प्रेरणा देती है

आपको टाइम मैनेज भी करना आना चाहिए क्योंकि अगर आपने अपने टारगेट को सही समय पर पूरा नहीं किया तो आप हताश हो सकते हो निराश हो सकते हो।

टारगेट बनाने के लिए हमें Smart formula का यूज करना है जिसके बारे में मैंने पिछली पोस्ट गोल सेटिंग में बताई है आप उसे भी पढ़ ले।

8. अपने रीजन लिखे।

आपको मोटिवेट रहने के लिए यह चीज तो अवश्य ही करनी है आपको अपना गोल भाई क्यों अचीव करना है यह चीज अपने माइंड में जानना यह समझना जरूरी है क्योंकि इससे हमें इंस्पिरेशन मिलती है।

अगर आपका रीजन बड़ा होगा उस गोल को अचीव करने का तो आप 110% कभी भी निराश नहीं होंगे कि मैं यह कह सकता हूं खुद ही मैंने एक्सपीरियंस किया है।

9. अपनी फैमिली के बारे में सोचे।

दोस्तों हमारे फैमिली हमारा सबसे बड़ा मोटिवेशन है, क्योंकि हम जो भी करना चाहते हैं अपनी फैमिली के लिए ही करना चाहते हैं।

अपने मां बाप मैं बहुत ही दुख सहन कर कर हमें बड़ा किया है और अब हमारे बारी है उनके जीवन में खुशहाली लाने की।

फैमिली एक सबसे बड़ी इंस्पिरेशन है।

10. हाइपर रहे।

अगर आप हाइपर रहेंगे तो आप किसी भी चीज को अचीव कर सकते हैं प्राप्त कर सकते हैं और एक अंदर से इंस्पिरेशन पैदा कर सकते हैं।

हाइपरर्नेस तो भैया होनी चाहिए अगर आप में हाइपरर्नेस है तो आप अगर निराश भी हो जाते हैं हां कभी-कभी हम निराश हताश हो जाते हैं लेकिन हम हाय पढ़ने से बैकअप भी कर सकते हैं।

इसलिए आप हमेशा हाइपर रहे मेरा निवेदन है।

11. To-do lists बनाए।

टूडो लिस्ट बनाने से आप अपने काम में तेजी ला सकते हैं और अपने इंपॉर्टेंट काम सबसे पहले कर सकते हैं।

जिससे आपको कभी टाइम की कमी महसूस नहीं होगी और हम तभी नेगेटिव और हताश होते हैं जब हमारा काम समय पर नहीं होता है, और हम जो सोचते हैं वैसा नहीं होता।

इसलिए हमें टूडो लिस्ट बनानी चाहिए जिससे हम अपने इंपॉर्टेंट काम को कर सके और उनमें फोकस लगा सके।

12. सेल्फ कॉन्फिडेंस।

आप हताश और निराश इसलिए हो जाए क्योंकि आपको खुद के ऊपर विश्वास नहीं होता है सेल्फ कॉन्फिडेंस आपका लो होता है।

आपको पहले तो अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाना है इसके लिए आप एफर्मेशन ट्राय कर सकते हैं और दूसरा आप छोटे-छोटे टास्क को पूरा करके अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा सकते हैं।

और सबसे जरूरी बात आप किसी भी काम को बीच में छोड़ देंगे तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल कम होने की बहुत ही बड़ी संभावना है।

13. टास्क को सही समय पर पूरा कर दे।

आपने जो काम करने का समय लिया है या उसे बुरा करने का एक समय निश्चित किया है उसे उसी समय पर अब पूरा कर ले क्योंकि आप दुनियादारी के चक्कर में अपना टास्क पूरा नहीं कर पाते इससे आपके कॉन्फिडेंस लेवल से बुरी असर पड़ती है।

और आपने जो काम को पूरा करने का समय रखा है उसे उस समय पर अगर नहीं पूरा होता है तो आपको गुस्सा आता है और आप हताश हो जाते हैं और फिर आप काम छोड़ देते हैं।

इसलिए सबसे जरूरी है कि आप टूडो लिस्ट बनाएं। इसे आप अपने काम को जल्द ही पूरा कर देंगे।

14. बुरी संगत से दूर रखे।

आपको हमेशा अपने लेवल के लोगों के साथ रहना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी बुरे सर्कल या बुरी संगत में पड़ गए तो आप आलसी हो जाएंगे अपने काम को लेकर आप पहले इंजॉय करेंगे और फिर आप इंजॉय करते रह जाएंगे।

एक बार आप बुरी संगत में लग गए तो आपको अपने काम के प्रति मजा नहीं आएगा और आप गुस्सा हो जाएंगे और आपका माइंड हमेशा बुरा ही सोचेगा जिसे आप सही से फोकस कर नहीं पाएंगे अपने गोल पर और फिर आप अपना गोल ही छोड़ देंगे।

15. टालूपन ना करे।

आपको टालूपन से बचना चाहिए अगर आप मोटिवेट रहना चाहते है तो हमारे एक गुरु कबीर ने भी कहा है " कल करे सो आज कर, आज करे सो अभी, पल में प्रलय हो जाएगा, बहुरि करोगे कब"

टालूपन करने से हम अपना काम करने में बहुत ही देर लगा देते हैं हम निराश हो जाते हैं फिर हमें उस काम करने का मन नहीं करता है।

इसलिए आपका जो भी कार्य हो उसे तुरंत ही समाप्त कर दें उसके लिए कल का इंतजार मत करें।

16. रोल मॉडल रखे।

आपको मोटिवेट रहने के लिए कोई भी एक रोल मॉडल चुनना होगा जिनसे आपको इंस्पिरेशन मिलती रहे।

आप अपने पिताजी या फिर आपका कोई फेवरेट एक्टर या कोई सक्सेसफुल इंसान अपना रोल मॉडल रख सकते हैं।

रोल मॉडल को देखते ही आप अंदर से इंस्पायर हो जाएंगे।

17. हमेशा अच्छे लोगो को अपना दोस्त बनाए।

हमेशा अपने फील्ड के दोस्तों से दोस्ती करें जिससे काफी मोटिवेटेड रहेंगे क्योंकि आपका सर कल ही ऐसा है।

ऐसे सर्कल में रहने से आप अपना बोल अवश्य ही हासिल कर दोगे और आपका भी नेगेटिव नहीं हो सकता कि आप अगर नेगेटिव हो गए तो आपके दोस्त आप को पॉजिटिव कर देंगे।

इसलिए अपने फील्ड के लोगों के साथ दोस्ती करें।

18. नियमित कुछ अच्छा जरुर पढ़े।

आपको नियमित कुछ तो पढ़ना चाहिए जिससे आप को जान सके कुछ सीख सके। आप हमारे आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं जिससे आप मोटिवेटेड रहेंगे क्योंकि हम मोटिवेटेड आर्टिकल ही शेयर करते हैं।

इसलिए आपको 1 आर्टिकल तो पढ़ना ही चाहिए क्योंकि, बिल गेस्ट भी आज सुबह का एक घंटा पढ़ते हैं।

अगर आप बुक या हमारी साइट पर आर्टिकल पढ़ते तो आप काफी हद तक इंस्पायरर हो जाएंगे।

19. अचीवमेंट को याद करे।

जब आपको लगे की अब की निराशा बढ़ रहे हैं यह आपको फेलियर मिलने की वजह से काम के प्रति मन नहीं लग रहा है तो आपको अपने पुराने अचीवमेंट को याद करना है।

कैसे आपने बहुत ही चुनौतियों को पल भर में ही अचीव किया था और सबसे मुश्किल काम अपने किया था और उसमें सक्सेस आई थी।

आप अचीवमेंट को याद करके मोटिवेट रह सकते हैं।

20. इंपोर्टेंस काम पहले करें।

आपको इंपॉर्टेंट काम पहले करना है बादी में कोई और काम करना है क्योंकि कोई और काम करने में रखो ज्यादा वक्त लग गया और फिर आपको वक्त नहीं मिलेगा अपने इंपॉर्टेंट काम करने का तो आप निराश हो जाओगे।

इसलिए आप सबसे पहले अपना इंपोर्टेंस काम करें जिसके लिए आप टूडो लिस्ट बनाए।

21. अपना काम करे।

जो भी हो आपको फैलियर भी मिल रहा हो तो भी आप निराश मत हुए और अपना काम करें क्योंकि आप तब तक फेल नहीं हो सकते जब तक वो अब वो काम छोड़ नहीं देते। 

अगर आपने अपना काम छोड़ दिया तो फिर उस काम को करने का वापस से आपका मन नहीं करेगा इसलिए कभी भी काम को छोड़े नहीं बस काम करते रहे चाहे जो भी हो।

22. मेडिटेशन करे।

मेडिटेशन आपको सुबह 10 से 15 मिनट करना चाहिए क्योंकि अपनी सोच सकारात्मक होती है और मन शांत रहता है।

इसलिए कहा गया है कि जिसका "मन शांत होता है उसका वह हमेशा पसन्न ही रहता है और वह कुछ भी हासिल कर सकता है" 

अगर आपका मन शांत होगा तो आपकी बुद्धि सही से काम करेगे और आपको अच्छे आइडिया मिलेगे।

23. सक्सेसफुल लोगो को फॉलो करे।

आप को सक्सेस फुल लोगों फॉलो करना है उनके विचारों को अपने जीवन में उतारना है। उन लोगों के एक एक शब्द भी आपको निराशा से बाहर निकाल सकते हैं और आपको फिर से मोटिवेट कर सकते हैं।

24. सक्सेसफुल लोको कि बायोग्राफी पढ़े।

आपको सक्सेसफुल लोगों की बायोग्राफी पढ़नी चाहिए जिससे आपको पता चल सके  किन लोगों ने  किसना  स्ट्रगल किया है  तब जाकर वहां अधिक सक्सेसफुल पर्सन है ।

बायोग्राफी बढ़ने से आपको अपनी समस्या है उनकी समस्या और से छोटी लगेगी जिससे आप मोटिवेट रहेंगे।

25. हमेशा खुश रहे।

आपको हमेशा खुश रहना चाहिए और छोटी छोटी चीजों को नजरअंदाज नहीं मगर उन्हें सॉल्व करना चाहिए और उन्हें साइड में करना चाहिए।

खुश इंसान कभी खता तो निराश नहीं होता है इसलिए हमेशा खुश रहे। जब आप लोगों की बायोग्राफी पड़ेगी तब आपको पता चलेगा कितनी मुश्किलों के बाद भी यह लोग खुश थे।

क्योंकि हताशा से और निराशा से कभी भी कोई इंसान सक्सेस फुल नहीं बना है इसलिए मोटिवेटेड रहने के लिए आपको हमेशा खुश रहना ही होगा।

26. अपडेटेड रहे।

आपको हमेशा जो आप काम कर रहे हो उसकी जानकारी रखनी चाहिए की जानकारी के अभाव में कुछ लोग टूट जाते हैं हताश हो जाते हैं निराश हो जाते हैं और अपना मोटिवेशन गवा देते हैं।

क्योंकि कुछ लोगों को पता ही नहीं होता कि इस चीज में कुछ अपडेट आई है और अपने काम में थोड़ी अपडेट हमें लानी चाहिए जो लोग नहीं ला पाते वह हताश और निराश हो जाते हैं।

Ex जैसे नोकिया मोबाइल अपडेट कि नहीं मोबाइल पर और दूसरी कंपनियों ने अपडेट की जिससे नोकिया कंपनी पर बहुत ही बुरा असर पड़ा और वह आज उनके मोबाइल ज्यादा बिकते नहीं है।

निराश और हताश है ऐसा सिर्फ इसीलिए हुआ क्योंकि उन्होंने अपडेट किया ही नहीं।



निवेदन : मोटिवेटेड कैसे रहे यह आर्टिकल आपको कैसा लगा अगर आपको ए आर्टिकल अच्छा लगा हो तो मेरा आप सब से एक निवेदन है कि इससे अपने सारे दोस्तों के साथ और अपने सारे ग्रुप में प्लीज इसे शेयर करें।

यह भी निवेदन है यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह हमें कमेंट में जरूर बताएं।

अगर आप कोई आर्टिकल या किसी चीज के बारे में जानकारी रखते हैं और वह शेयर करना चाहते हैं तो आप मेरे ईमेल sanjayrohit1998@gmail.com पर उस जानकारी को शेयर कर सकते हैं मैं आपका नाम और आपकी फोटो पोस्ट में डाल दूंगा।
जिससे आपको काफी लोग जान पाएंगे आपकी पहचान बन जाए।

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks