WHAT IS GOAL SETTING IN HINDI ? GOAL KAISE SET KARE

WHAT IS GOAL SETTING IN HINDI ? GOAL KAISE SET KARE 


हेल्लो दोस्तो, क्या अपने कभी goal setting के बारे में सुना है, क्या आपने कभी goal setting की है। अगर आप नहीं जानते कि goal setting क्या होता है इसे कैसे सेट किया जाता है ये आप जानेंगे हमारे नए पोस्ट WHAT IS GOAL SETTING IN HINDI | GOAL KAISE SET KARE


दोस्तो goal setting करने से हमें, क्या करना है और कितने टाइम पर कितना करना है, ये सब हमारे mind में रहता है इससे हम कभी रास्ता भटक नहीं जाते और समय को व्यर्थ नहीं करते है। इस लिए आज भी succesfull लोग  goal setting के लिए बार बार कहते है, और goal setting के सेमिनार भी करते है।

Network marketing में goal setting को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता है, इस लिए नेटवर्क मार्केटिंग के हर मेम्बर को कहा जाता है कि goal setting करो goal setting करो तभी आप sucess होगे।

आज हम आपके लिए goal setting क्या है, और goal set क्यों करना चाहिए या goal setting कैसे करे।

इस कि संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में goal setting in Hindi  में आपको देगे। चलो शुरू करते है goal setting का सफ़र।

WHATS GOAL?

GOAL SETTING IN HINDI

एक परिणाम (Result) है जिसे हम  (Achieve) प्राप्त करना चाहते है। साधारण शब्दो में कहा जाये तो Goal हमारा वह लक्ष्य होता है जिसे हम पाना चाहते है और उसके लिए लगातार प्रयास करते है।
गोल एक रास्ता होता है जिस पर चलकर तुम अपनी मंजिल को पाते हैं अगर आपका कोई गोल नहीं है तो आप सिर्फ घूमते ही रहोगे फुटबॉल की तरह अगर मान लो फुटबॉल में गोल ही ना हो तो क्या होगा।

गोल का मतलब सिर्फ यही है कि सिर्फ अपने गोल पर ध्यान रखना बाकी किसी की भी चीज को नहीं देखना। जैसे महाभारत में जब पांडवों को गुरु द्रोणाचार्य ने एक चिड़िया की आंख को तीर मारने को कहा तब बाकी लोगों को बहुत कुछ दिख रहा था 

इसलिए उन लोगों को साइड में कर दिया और अर्जुन को बोला तुम्हे क्या दिख रहा है अर्जुन बोला मुझे चिड़िया की आंख दिख रही है और गुरु ने बोला लगा होती तो वह तीर जाकर सीधा चिड़िया की आंख में लगा।

अगर आपको किसी भी चीज में सफलता चाहिए तो आप का भी एक लक्ष्य होना चाहिए और वह भी स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए कि कुछ भी हो जाए मुझे यह हासिल करना है।

आपने एक कहावत तो सुनी होगी के दो नाव ऊपर पैर रखकर दरिया हम पार नहीं कर सकते, और सफलता के लिए आपको गोल सेट करना पड़ता ही है नहीं तो आप ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाओगे आधे रास्ते से लौट आओगे इसलिए आपका स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए 

आज हम आपको ऐसे ही गोल सेटिंग कि टिप्स दे रहे हैं जिससे आप फॉलो करोगे तो अवश्य ही अपनी मंजिल पर पहुंच जाओगे।

Goal Full Form in hindi


G - GET (प्राप्त करना)

O - OPPORTUNITY (अवसर)

A - ATTEND (हाज़िर होना, ध्यान रखना)

L - LEADERSHIP (नेतृत्व)

एक लीडर होकर अवसरों को ध्यान में रखकर उन्हें प्राप्त करना।

Goal set kaise Kare?


गोल सेट करने के लिए एक बेस्ट फार्मूला है जिससे हावर्ड यूनिवर्सिटी ने उस फार्मूले पर सर्वे किया था वह आज मैं फार्मूला बता रहा है।

SMART FORMULA

S - Specific (स्पष्ट)

M - Measurable (जिसे मापा जा सकता हो)

A- Achievable (के प्राप्त करने योग्य)

R - Realistic (वास्तविक)

T - Time-bound (समय में बधा हुआ)


Specific: आपको पता होना चाहिए कि आपका लक्ष्य क्या है और एकदम स्पष्ट होना चाहिए। Ex - आप कहते हो कि मुझे एक successfull इंसान बनना है तो यह आपका  स्पष्ट लक्ष्य नहीं है।

स्पष्ट लक्ष्य इन्हें बोलते हैं कि मुझे टीचर बनना है और मैक्स का बनना है।

स्पष्ट लक्ष्य बोलते हैं कि मुझे टीचर तो बनना है पर मुझे मैक्स का बनना।


Measurable: आप का गोल ऐसा होना चाहिए जिससे मापा जा सकें जैसे आपने एक गोल रखा की मुझे मुझे अपना weight कम करना है और वह भी 10 किलो कम करना है तो इसे Measurable गोल कहते है।


Achievable: इसका मतलब है की प्राप्त किया जाए। हमें ऐसे ही गोल रखने हैं जीने हम प्राप्त कर सकें ex - अगर कोई स्टूडेंट कहता है कि मैं इंग्लिश में 100% का गोल रखता है लेकिन उसका बैकग्राउंड मैं उसने इंग्लिश विषय में ज्यादा से ज्यादा 40% से 50% के ऊपर नहीं आए।

इस मामले में उसे 70% का गोल रखना चाहिए।



Realistic: वास्तविक गोल बनाएं। Ex - कुछ लोग होते हैं जो अपने exam थोड़े ही दिनों पहले गोल बनाते हैं कि मुझे टॉप करना है और इन्होंने पूरे साल कुछ पढ़ाई भी नहीं की होती तो ऐसे गोल को Realistic गोल नहीं कहा जाता है।


Time-bound: कोई भी गोल सेट करें तब आपको उसे कब पूरा करना है उसकी एक date लिखनी पड़ती है तो मुझे यह achieve करना है। 

Ex - कुछ लोग होते हैं जो कहते हैं कि मुझे यह करना है मुझे वह करना है लेकिन कब करना है यह उन्हें ही बता नहीं होता।

अगर आप smart formula का use करोगे तो आपने आधी जंग तो जीत ही ली है अब आपको आधी जंग ही जितनी बाकी है।

Goal Setting Story In Hindi


Meaningless goal - जब व्यक्ति को अपनी मन्जिल का ही पता नहीं तो रास्ते की जानकारी व्यर्थ है।

Story -  एक व्यक्ति  पैदल यात्रा कर रहा था। वह एक दो-राहे  पर पंहुचा। उसने एक अन्य यात्री से पूछा की ये रास्ते कहाँ-कहाँ जा रहे है? उस यात्री ने पूछा की आपको कहा जाना है? तो यक्ति का जवाब था, मुझे पता नहीं। दूसरे यात्री ने कहा की ये रास्ते कही भी जाएं, आपको क्या फर्क पड़ता है?


Story -  एक किसान के पास एक कुत्ता था, जो सड़क पर बैठा रहता था।  जैसे ही को वाहन आता तो कुत्ता भोंकता और वाहन का पीछा करता.

एक दिन उस यक्ति के पडोशी ने पूछा की तुम्हे क्या लगता है, तुम्हारा कुत्ता कभी की कार को पकड़ पायेगा? किसान ने जबाव दिया की मुझे इस बात की चिन्ता नहीं है। में तो इस बात पर विचार करता हूँ की यदि इस कुत्ते ने कभी किसी को पकड़ भी लिया, तो ऐसे क्या मिलेगा?

बहुत-से लोग बिना उद्देस्य के किसी लक्ष्य का पीछा करते रहते है और व्यर्थ ही अपनी शक्ति एव समय का दुरूपयोग करते है।     
      
जीवन में सफलता के लिए आपका लक्ष्य स्पर्ट एव आपकी महत्वाकांक्षा के अनुकूल होना चाहिए।

कितना जरुरी है लक्ष्य बनाना? Why Goal Setting is Important in Hindi

बिना लक्ष्य निर्धारिण के यक्ति इधर-उधर भटकता रहता है, जब तब आपको यह पता नहीं है की आपकी मंजिल क्या है? तब तक आप द्दारा की गई कोशिश, बिना दिशा ज्ञान के चलने वाली नौका के समान है। ऐसी नौका का नाविक बस पतवार चलाता रहता है। वह कहा पहुँच गया या वापस वही आ गया, जहाँ से चला था, इसका उसे कुछ पता ही नहीं रहता।

Goal setting ke fayade


गोल सेट करने से आपको स्पष्ट पता चल जाता है मुझे अपनी लाइफ में क्या करना है और कब करना है।

गोल सेटिंग करके आप आधी जंग जीत लेते हैं फिर आपको आधी जंग जीतनी ही बाकी रह जाती है।

गोल सेटिंग करने से आपके व्यक्तित्व में निखार आता है।

गोल सेटिंग करने से आपको आपके समय की पहचान हो जाते हैं कि समय कितना कीमती है।

गोल सेटिंग से हम नकारात्मक से सकारात्मक की ओर बढ़ते हैं।

गोल सेटिंग करने से आप मुश्किल से मुश्किल कार्य भी आसानी से कर सकते हैं।

गोल सेटिंग से आप मनचाही चीजें को हासिल कर सकते हैं और इतिहास में अपना नाम भी दर्ज कर सकते।

गोल सेटिंग है आपका आलस खत्म हो जाता है और आप एक ऊर्जावान इंसान बन जाता है।

Goal setting hame motivation rahte hai

गोल सेटिंग से हम मोटिवेट रहते हैं अब इतिहास में या अपने आसपास में देख सकते हैं कि जिन लोगों का कोई गोल है वह आदमी आपको हाइपर और हमेशा मोटिवेट देखने को मिलेगा आपको और वह इंसान हमेशा सकारात्मक ही सोचता है और आपको उन लोगों से मिलकर बहुत खुशी मिलती है।

Goals are the fual in the furnace of achievement.

उपलब्धि प्राप्ति हेतु लक्ष्य ईंधन के समान होते है।EX - अगर फुटबॉल के खेल में अगर GOAL ही नहीं होता हो क्या होगा।     क्रिकेट में रूल्स ही नहीं होते तो क्या होता। क्या कभी कोई जीत पाता खेल में नहीं।

फुटबॉल की तरह आप अपनी जिंदगी में तब तक आगे नहीं बढ़ सकते, जब तक की आपको अपने लक्ष्य का पता ना हो।  -अर्नाल्ड H. 

अगर आप कोई भी लक्ष्य जो ना मुमकिन हो वो भी हासिल करना चाहते हो तो दोस्त कभी हार नहीं मानना, THOMAS एडीसन  ने 1000 बार प्रयास करके बल्ब का आविष्कार किया था।

जब में आखिरकार यह फैसला कर लेता हूँ कि कोई परिणाम वाकई हासिल करने लायक है, तो में उस पर काम करने लगता हु और तब तक एक के बाद एक कोशिश करता रहता हूँ, जब तक की वह परिणाम मिल नहीं जाता।                                     - थॉमस एडिसन

LAKSHYA MOTIVATION STORY BY डॉ.ग्लेन कनिघम: दृढ़ लक्ष्य संकल्प-शक्ति  के महानायक


आप चाहो तो कुछ भी कर सकते हो
एक बार एक छोटा-सा (8 वर्ष का) बच्चा स्कूल में आग से बुरी तरह जल गया। उसकी टाँगे बहुत बुरी तरह से जल गई थी। डॉक्टरों ने कहा की वह कभी नहीं चल पायेगा। उसके पैरों का सारा मॉस जल चूका था। अस्पताल से वह घर आया, उसकी माँ उसके पैरों की रोजाना मालिश करती और उसे व्हील चेयर पर धूमाने पास के मैदान में ले जाती। उस बच्चे में बढ़ा दृढ विश्वास था, उसकी संकल्पशक्ति काबिले तारीफ़ थी। उसे विश्वास था की चाहे कुछ भी हो, वह चलेगा। 

एक दिन जब उसकीं माँ उसे व्हील चेयर पर बैठाकर कही चली गई, तो उसने स्वय को उस चेयर पर से गिरा लिया एव स्वय को घसीटना शुरू कर दिया। वह रोजाना ही ऐसा करता रहा और धीरे-धीरे उसके पैरो में कुछ जान आने लगी। वह खड़ा होने लगा, फिर बहुत धीरे-धीरे चलने लगा। फिर सामान्य तरह से चलने लगा। फिर वह दौड़ने लगा।

एक दिन वह अमेरिका का एक मिल दौड़ने वाला सबसे तेज धावक बन गया। उसके 1500 मी की दौड़ में विस्व रिकॉर्ड बनाया। वह कोई और नहीं है डॉ. ग्लेन कनिघम की संकल्प-शक्ति को बार-बार नमन है।

Goal qoutes in hindi

1.  ''उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक की लक्ष्य प्राप्त ना हो जाये।
2.  आप कितने सफल होंगे इसमें आपका लक्ष्य महत्वपूर्ण रोल निभाता है।
3.  मुट्ठी-भर दृढ़ संकल्प वाले लोग, जिनकी अपने लक्ष्य में दृढ़ आस्था है, वो इतिहास की धारा को बदल सकते हैं।
4.  बिना लक्ष्य के जीवन बिना पता लिखे उस लिफाफे के समान हैं जो कभी भी, कहीं भी नही पहुँच पाता।

हर दिन अपने लक्ष्यो की समीक्षा करें? tips for goal setting daily


1. आज ही एक स्पाइरल नोटबुक ले और उसमे दस-पंद्रह लक्ष्य लिख ले, जिन्हे आप निकट भविष्य में हासिल करना चाहते हो।
2. तीन बाई पांच ईच के कार्ड बना लें और उन पर अपने लक्ष्य सकारात्मक, यक्तिगत और वर्तमान काल में लिख ले। जहाँ भी जाएं, इन कार्डों को अपने साथ रखे।
3. हर रात सोने जाने से पहले मानसिक कल्पना में यह तस्वीर देखे, जैसे आप अपने लक्ष्य हासिल कर चुके है।
4. उन तीन कामों के बारे में सोचें, जिन्हें आप अपने हर लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर सकते है। हमेशा विशिस्ट कार्यो के सन्दर्भ में सोचे, जिन्हे आप कर   सकते हों।


तो दोस्तों केसा लगा आपको ये आर्टिकल WHAT IS GOAL SETTING IN HINDI ? GOAL KAISE SET KARE इस पोस्ट को सोशल मीडिया, और अपने दोस्तों के साथ  शेयर करना भूलना मत दोस्तों, और COMMENT करे आपको ये पोस्ट कैसी लगी।

ऐसी ही आर्टिकल हमारे पोस्ट पर आते है जैसे Motivation, love आर्टिकल, study के बारे में, Internet से पैसे कैसे कमाए जाते है ये सब हम पोस्ट हमारी SITE पर आने है है तो हमसे जुड़े रहे।





शेयर जरूर करे इस पोस्ट को और COMMENT करे


टिप्पणी पोस्ट करें

5 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks