5 Tips विद्यार्थियों को सकारात्मक कैसे रहना चाहिए Student Motivation

Students Ko Motivate Kaise Rahna Chahiye
How students should stay positive
Students Ko Motivate Kaise Rahna Chahiye : आज इस टॉपिक पर हमने पोस्ट यह लिखा है, क्योंकि काफी स्टूडेंट मोटिवेट नहीं रह पाते जब वह Admission लेते तब 1 - 2  months Full Motivate होकर पढ़ाई करते है, फिर धीरे धीरे उनका मोटिवेशन कम पड़ जाता है धीरे-धीरे उनका मोटिवेशन खत्म हो जाता है।

फिर वह पढ़ाई लिखाई छोड़ कर दूसरी चीजे करते हैं, क्योकि उनका मन नहीं लगता है पढाई में वह थोड़ी बहुत पढाई करते है, फिर किसी दूसरी चीज में लग जाते है फिर वहां ज्यादा पढ़ाई नहीं करते।

तो आज हम इस पोस्ट में इस पे चर्चा करेंगे कि स्टूडेंट को खुद को मोटिवेट कैसे करना है। चलो बिना देरी के शुरू करते हैं।

 5 Tips For स्टूडेंट को खुद को सकारात्मक कैसे रखना है 


मैं इस पोस्ट में कुछ तरीके बताने वाला हूं इसके जरिए हर स्टूडेंट खुद को मोटिवेट कर पाएगा और अच्छे मार्क्स एग्जाम में ला पायेगा।

1 -  रोज सही से पढ़ने की आदत


ज्यादा तो स्टूडेंट सिर्फ पढ़ने खातिर पढ़ते हैं कि मैंने इतना पढ़ लिया, इतना पढ़ लिया लेकिन आप कम पढ़ो मैं कहता हूं कि आप कम पढ़ो 10 पेज पढ़ते हो आप, तो 6 - 7 पेज पढ़ो। लेकिन इसे 2 - 3 बार, जब तक की वह 6 - 7 पेज याद ना रह जाये तब तक पढ़ो।

पूरी किताब पढ़ लेने से क्या होगा आपको कुछ भी याद नहीं रहेगा, छोटे-छोटे सवाल ही याद रहेंगे। में यही कहना चाहता हु, की आप मन लगाकर और जब तक की याद ना रह जाये तब तक पढ़ो।

2 -  रोज कुछ सवाल को याद रखना


आपको एक Commitment लो, की मुझे एक दिन के 5 Question के Answer याद करने ही है। आप रोज एक भी Question का Answer याद रखते हो तो आप 30 दिन के 30 सवाल के जवाब आपको याद रह जायेगे तो इससे क्या होगा, आपका मोटिवेशन बढ़ता रहेगा और आप फिर एक के दो के तीन Question के Answer याद कर पाओगे और आगे बढ़ते रहोगे।

3 -  कुछ सकारात्मक वीडियो देखें या कुछ आर्टिकल पड़े


आपको Google और Youtube पर बहुत ही अच्छे वीडियोस मिल जाते हैं। आप सकारात्मक वीडियो देखकर  खुद को अच्छा फील करा सकते हो और वीडियो देख कर अपना फोकस भी बढ़ेगा और फिर आप ऐसे ही मोटिवेट वीडियो को देखकर बहुत ही ज्यादा Motivate रह सकते है।

आप को रोज सुबह और शाम को एक Motivation Video, या Motivation आर्टिकल पढ़ना है। हमारी साइट पर आपको ऐसे बहुत से सकारात्मक कैसे रहे इस पर आर्टिकल है, आप इन्हे पढ़ सकते है।

4 -  सक्सेसफुल स्टूडेंट की बायोग्राफी पढ़े 


जो स्टूडेंट में अच्छे मार्क्स लाए हैं जिनका फोटो और नाम  न्यूज़ पेपर में आया है, और काफी लोगों के इंटरव्यू भी होते हैं टीवी चैनल पर तो उनको अब गूगल और यूट्यूब पर सर्च करो उनके बारे में जानो वह कैसे Study करते थे, वह जानो और उनके हिसाब से वह जैसा करते वैसे ही आप करो उनको फॉलो करो तब आपका भी मोटिवेशन बढ़ जाएगा क्योंकि वह कर सकता है तो आप क्यों नहीं कर सकते।

5 -  एक्सरसाइज करें और मेडिटेशन करें।


अगर आप रोज 5 से 10 मिनट एक्सरसाइज करोगे तो आपका माइंड भी तेज होगा और शरीर स्ट्रांग होगा। जो रोज excercise करता है, उसको आलस आता नहीं है, वह पुरे दिन फ्रेस महसूस करता है।

आप मेडिटेशन भी करो ताकि आपका दिमाग शांत रहे। आप रोज 5 से 10 मिनट Meditation करते हो, तो इससे आपका माइंड भी फ्रेश होगा और आपको फालतू के विचार नहीं आएंगे और आप अपने काम पर फोकस कर पाओगे आपने देखा होगा कि जो लोग अच्छे मार्क्स लाते हैं वह कितने शांत स्वाभाव के होते हैं तो आपको भी एक शांत व्यक्ति बनना पड़ेगा और इसके लिए आपको मेडिटेशन और एक्सरसाइज करनी होगी।

Summary Of Articles 

→ अब जो भी पढ़े उसको याद किए बिना किसी दूसरे टॉपिक पर मत जाए।

→ खुद से एक संकल्प ले कि मैं रोज तीन से चार सवालों के जवाब याद रखूंगा।

→ आप सेल्फ हेल्प के वीडियोस देखें और आर्टिकल भी पढ़े।

→ जो लोग आपकी फील्ड में टॉप पर है वह कैसे वर्क करते हैं उसकी जानकारी ले और उनको फॉलो करें।

→ अपने मन को शांत रखने के लिए मेडिटेशन और एक्सरसाइज का सहारा लें।


निवेदन : अगर आपको हमारा Students Ko Motivate Kaise Rahna Chahiye यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Comment करके जरूर बताएं और इसे Share करें अपने दोस्तों के साथ और अगर आपका कोई सवाल है तो भी हमें Comment के थ्रू या Email के थ्रू हमें बता सकते हैं।

Greatsanju63@gmail.com

अब आप हमसे सोशल मीडिया पर भी जुड़ सकते हैं


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां