Breakup Ke Baad Kya Kare - अपने प्यार को कैसे भुलाए

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल Breakup Ke Baad Kya Kare अपनी Ex को कैसे भुलाये। इसकी संपूर्ण और इसमें कुछ ऐसे तरीके शेयर किए हैं जिससे आप अपनी EX को भुला सके।

जो गया है उसे भूल जाए, यह जरूरी तो नहीं कि हर कोई बने हीर रांझा

Ex - मतलब है कि जिसके साथ आपका कभी एक रिश्ता था जो अब टूट गया था।

Breakup Ke Baad Kya Kare
What to do after breakup

Breakup के बाद  क्या करना चाहिए | किसी को भुलाने के लिए क्या करे


हर लड़के के या लड़की के जीवन में एक ऐसा समय जरूर आता है जब वह किसी को पसंद करते हैं। अब फिर वह जिन को पसंद करते हैं, उनको उससे प्यार हो जाता है।

फिर वह दो लोग एकदूसरे से बहुत प्यार करने लगते है और अगले जनम की कसमे खा लेने है। फिर भी उनका रिश्ता एक दिन टूट जाता है और वह इन्शान भी अंडर से टूट जाता है।

फिर उसे उसकी यादे बहुत ही उसे दर्द देने लगती है और वह उसे भुला नहीं पाता है अपनी EX को... यह पोस्ट हमने उन्ही के लिए लिखी है, जो अपने प्यार को भूलना चाहते और खुद सभलना चाहते है।

Breakup क्या है ?


जब एक लड़की और एक लड़का एक - दूसरे से बहुत ही ज्यादा प्यार करते है, फिर कुछ Problem की वजह से वह एक - दूसरे का साथ छोड़ देते है और उनका रिश्ता फिर टूट जाता है उसे Breakup कहते है।

Breakup क्यु होता है ?


Breakup होने के वैसे तो बहुत से कारण है, उनमे से कुछ में आपको 2 कारण बताता हु।

1 - किसी को कोई और पसंद आ जाता है, तो वह अपने पार्टनर को छोड़ देता है। मतबल : तीसरे व्यक्ति का आना

2 - सबसे बड़ा कारण मजबूरिया : प्यार में कुछ पार्टनर बाते बहुत सी करते है, वादे बहुत करते है, फिर एक दिन मजबूरिया का नाम लेकर ( एक सेकंड ) में ही रिश्ता तोड़ देते है।

दिल टूटने पर Hearts And Minds पे क्या असर होता है।


Breakup Ke Baad Kya Kare
What is the effect on Hearts and Minds when heart is broken?

दिल का रिश्ता टूटने पर उस आदमी की सोचने समझने की शक्ति पर बहुत ही गहरा असर होता है। वह आदमी उल्टी - सीधी हरकते करने लगता है और वह आदमी अंदर से बिलकुल टूट जाता है। निचे कुछ असर बताई गई है, उसका दिमाग़ सही से काम ही नहीं करता है। वह हर वक्त अपनी EX मिस करता रहता है।

1 - Breakup के बाद उसे लगता है जैसे कि अब बस मौत ही बाकी है। उसे अपनी जिंदगी से नफरत होने लगती है, उसके दिमाग में मरने के ही ख़याल आते है।

2 - वह व्यक्ति उसके बारे में ही सोचता रहता है दिन रात और उसको बहुत ही Miss करता और उसके वापिस आने का हर दिन इंतेज़ार करता है।

3 - उसकी बुरे आदतों को वह फिर से अपना लेता है, नशा करता है, दारू, सिगरेट तमाम ख़राब आदते उसमे आने लगती है। एक अच्छे व्यक्ति में से वह एक सबसे बुरा व्यक्ति बन जाता है।

4 - देर रात तक उसको नींद नहीं आती है, वह पूरी रात जगाता है, और उसकी हालत भी वहुत ही ख़राब हो जाती है।

5 - Breakup के बाद कभी उससे मुलाकत हो गई तो वह खुद रोक नहीं सकता है, उससे बात करने के लिए, लेकिन उसका behaviour उसके पास जाते ही चेंज हो जाता है। वह उल्टी - सीधी बाते करने लगता है और वह वहा पर तमाशा भी खड़ा कर सकता है।

6 -वह व्यक्ति अकेला रहना पसंद करता है और हर वक्त उसके के ही बारे में सोचता रहता है।

7 - Breakup के बाद वह किसीको भी अपना नहीं  मनाता है, सिवाय माँ - बाप के और दूसरे लोगो से वह रिश्ता भी रखना चाहता नहीं है। कोई दूसरा उसे अगर कुछ कह देता है, तो वह उससे साथ बहुत ही बुरी तरह से behave करता है, और गुस्से में उस आदमी को कुछ भी कह देता है।

8 - Breakup के बाद वह खुद को भूल ही जाता है। उसके लिए क्या सही है और क्या सही नहीं है, वह उसको समझ ही नहीं पाता है। वह पहले जैसा रहता ही नहीं है। उसका behavior बहुत ही बदल जाता या ऐसा कहे तो ठीक रहेगा वह बुरा बन जाता है।

Best 10 Tips For Breakup अपने प्यार को कैसे भुलाए।

Breakup Ke Baad Kya Kare
How to make someone forget

देखो अगर आपका साथी आपको सच में प्यार करता तो वह कभी आपको छोड़ कर नहीं जायेगा और जो छोड़ कर चले जाते है आपको, उसने आपको कभी सच्चा प्यार किया ही नहीं है।

प्यार उसे कहते जो हर मुसीबत में आपका साथ दे। प्यार कुर्बानी को कहते हैं, जैसे आपकी मौत आयी हो और वह यमराज से मौत का सौदा कर ले। वो अगर आपको सच्चा प्यार करती तो वह आपकी खुशी के बारे में सोचती ना की आपको छोड़कर चली जाती।

जरा सोचिए आपने उसके लिया क्या क्या नहीं किया। अपना काम को छोड़कर उसके लिए कितना टाइम निकला।

कितनी बार उसको धूमने के लिए ले गए, अपने मां - बाप को कभी आपने कुछ नहीं खिलाया और उसको क्या क्या नहीं खिलाया, उसकी हर ख़्वाहिश पूरी की आपने फिर भी वह आपको छोड़कर चली गई।

आपने उसके प्यार में क्या क्या नहीं किया, अपना टाइम बिगड़ा, पैसे बिगड़ा और अपने दोस्तो को भी भुलाया उसके लिए। उसको खुश रखने के लिए आपने क्या क्या नहीं किया फिर भी उससे 1 सेकंड में रिश्ता तोड़ दिया।

ये सब चीजे मुझ पर बीती है, इसलिए में आपको बता रहा हु, जो हुआ वह अच्छा हु आज नहीं तो कल ये होना था। तो आपको शुक्र मानना चाहिए की ये आज हुआ। मेने अपने प्यार को कैसे भुलाया में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु।

निचे दिए 10 तरीके को आप अगर Use करते है, तो आप को उसे भुलाने में बहुत आसानी होगी तो चलो शुरू करते है, सब का यही सवाल की Breakup Ke Baad Kya Kare, उसे किस तरह से भुलाये तो इन सवालों का आपको यहाँ Solution मिल जायेगा।

1 - उसको हर जगह से ब्लॉक करे : वो आपको छोड़ कर जा चुकी है तो फिर आपको उसकी Photo उसकी Video को डिलेट कर देना चाहिए, नहीं तो आपका मन बार - बार करेगा उसकी Photo को देखने का और आपका दर्द और भी बढ़ेगा।

उसको हर Social network sites से ब्लॉक करे ऐसा नहीं करोगे तो आप बार - बार उसकी Id चैक करते रहोगे और उसको देखकर आपका दर्द और भी बढ़ जायेगा।

आप Photo रखना चाहते हो तो रखे लेकिन आपकी Understanding सही होनी चाहिए। आप जब भी उसकी photo देखे तो पुरे दिल से कह पायो की अच्छा हुआ की तूने मुझे छोड़ दिया, तू मेरे लायक ही नहीं थी, मेरे खुदा ने अच्छा किया जो मुझे तेरा ये रंग दिखा दिया। में तेरे लिए अपनी जान भी दे सकता था, मेरे खुदा ने अच्छा किया जो मुझको तुजसे दूर कर दिया। 

इसे लिए आपकी Understanding सही होनी चाहिए। आपने अपनी Understanding को बड़ा दी तो आप उसे आराम से भूल जायेगे।

2 - उसके बारे में ना सोचे : उसके बारे में मत सोचे आप अपनी सोच पर कण्ट्रोल कर सकते है, और अगर सोचना ही है, तो ये सोचे की उसने आपके साथ क्या बुरा किया था।

आपकी उम्मीदे उसने तोड़ी होगी, आपको जब उसकी जरूरत थी, तब वो आपने मिलने को आ नहीं सकती थी, बस Bad Memory को याद रखे।

3 - Reality को देखे : क्या ये आपके साथ ही हुआ है ?  यार बहुत लोगो के साथ ऐसा हुआ है, कई Breakup तो ऐसे होते है, की आपको पता भी नहीं चलता की इतनी कसमे खाने वाली व्यक्ति, अलगे जनम तक साथ निभाने का कहने वाली व्यक्ति, एक दम से आपसे Social Distancing करने लगती है, आपसे वे बात भी नहीं करना चाहती।

आप पूरी ज़िंदगी इस सवाल में अटके रहेंगे की इसने ऐसा क्यों किया ? उसने आप को छोड़ा तो आखिर छोड़ा क्यों ? तो आपको उसे भुलाने के लिए एक सही Understanding रखनी होगी, जो इन्शान आप को ऐसे ही छोड़ सकता है, वह आपके बिना जी सकता है।

आपकी उसको कोई जरुरत ही नहीं है, वह आपसे प्यार करती ही नहीं है, अगर करती होती तो आप ऐसे ही छोड़ कर नहीं जाती। आप जियो या मारो उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है।  इसलिए Reality को देखो और समझो की ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं हुआ है।

4 - दिल और दिमाग से हलके रहे ( बिंदास रहे) : वो नहीं थी, फिर भी आप ज़िंदा थे, नहीं थे ज़िंदा उसकी कोई अहमियत अब नहीं रही भाई आपको उससे भी अच्छी मिल जायेगे। कभी टेंशन मत लो, बिंदास जियो, लोगो के साथ अच्छे रहो।

अब कोई और लड़की आपकी Life में आएगी तो आप सोचोगे की जो मेरे साथ हुआ था वह अच्छा हुआ था। अच्छा हुआ की उसने मुझे तब छोड़ दिया था, जिसकी वजह से में आज एक सही Life Partner के साथ हु।

मेरा यकींन करे, जिसका आपको आज दर्द है, बस यह थोड़ा Time बीत जाने दीजिये। आपको 5 - 10 के बाद खुद पर हसी आएगी की में यार किसके पीछे पागल था।

इस लिए मन और दिमाग से आप हल्के रहे और खुश रहे।

5 - उसको माफ़ कर दे : उसने अच्छा किया की आपको छोड़ दिया, आप उसको माफ़ करदे। क्योकि आपने कुछ नहीं खोया है, आप तो एक बेहतर इन्शान हो और आप उस लड़की को बहुत ही ज्यादा प्यार करते उसकी हर ख्वाहिश को पूरा करते। तो अच्छा हुआ ना की वो आपको छोड़ कर चली गई, क्योकि वो आपको प्यार ही नहीं करती थी और आज नहीं तो कल वो आपको छोड़ने ही वाली थी।

आप को उससे भी अच्छी मिल जायेगी, बस उसको माफ़ करदो और खुद पे ध्यान देना शुरू करे, खुद को जानने की कोशिश करे। सोचे की उसने क्या खोया है, आपको ये अच्छी तरह से समझ मे आ जायेगा की उसने एक ऐसे इन्शान को खोया है, जो इस दुनिया में उसे सबसे ज्यादा प्यार करता और उसे हमेशा खुश रखता।

मुझे पता है, माफ़ करना आसान नहीं है, क्योकि जब आप प्यार करते है, तो आपका सब कुछ ही वही बन जाती है। आप ईश्वर के Thankful रहते है की मुझे इतना अच्छा साथी मिला और इसके बिना तो में जी भी नहीं सकता हु। लेकिन एक दिन यह भ्र्म टूट जाता है, देखा भूलना आसान नहीं है, लेकिन मुश्किल भी तो नहीं है।

आप जब तक उसे माफ़ नहीं करोगे तब तक आप उसे भुला नहीं पाओगे, यह बात याद रखे।

6 - हमेशा खुश रहे और मुस्कुराये : क्या जाता है यार, खुश रहो जो छोड़ गया है वह रोये, आप क्यों रोते हो, क्या रोने से वह वापिस आ जायेगा। चलो मान लो, की वह वापिस आ गया तो उसकी क्या गारंटी है, की वह आपको फिर से छोड़ कर नहीं जायेगा।

एक सच को जान लो, की आप उसे एक दिन तो उसे भूल जाएंगे। ऐसा नहीं है, की आप उसे जिंदगी भर याद रखेंगे, उसके प्यार के लिए आप जिंदगी भर रोयेंगे।ऐसा है, तो फिर सही है भाई आप अपना रोना-धोना continue रखे।

अपने विचारो बदलो और हमेशा हलकी मुस्कान चेहरे पर रखे और खुश रहे। याद रखे - की आपको आपके माँ - बाप ने इतना बड़ा किया तो क्या उस लड़की के पीछे रोने के लिए किया। उस लड़की से लाख गुना प्यार करते है, आपसे आपके माँ - बाप।

जो आपके पास है उनकी तरफ देखो और अपने माँ - बाप की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करे। एक लड़की  के लिए आप अपने माँ - बाप को दोखा नहीं दे सकते। इस लिए खुश रहे और हमेशा मुस्कुराये।

7 - खुद को busy रखे : आपको खुद को Busy रखना होगा, कुछ समय के लिए ताकि आपको याद ना आये। Busy रहने का मतलब है, आपको अपने काम पे फोकस करना होगा। आप कोई Goal Set करे और उसे प्राप्त करने पे लग जाये।

इसे भी पढ़े : गोल सीटिंग क्या है ? गोल सेटिंग कैसे करे

और यह Breakup की Energy का आप Use करो। जो सच्चे दिल से किसी को प्यार करता है वह Breakup के बाद या तो टूट जाता है, या फिर बहुत ही ज्यादा Strong हो जाता है। फिर वह मुश्किल चीजों को आसानी से कर सकता है, वह इन्शान बहुत कुछ कर सकता है, जो लोग सोच भी नहीं सकते है।

Breakup उसका Motivation बन जाता है और यह Breakup का Motivation उससे कोई बड़ा कार्य करवाता है। यह मोटिवेशन उससे कोई Goal को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।

Rockstar Movie का एक Dialogue है, जब तक दिल नहीं टूटता तब तक आदमी बड़ा नहीं बनता है। इसलिए Goal set करे और खुद को Busy रखे।

इसे भी पढ़े : 26 तरीके से खुद को मोटीवेट करे 

8 -  सकरात्मक सोचे ( Positive Thinking ) : जैसा आप सोचते है, वैसे ही आप बन जाते है, तो सोचना ही तो सकरात्मक सोचो। मेरा यह मानना है, अगर आप ये सोचते है 'में उसे भुला नहीं सकता हु' तो आप सही कह रहे है, आप उसे भुला नहीं पाएंगे। फिर जब अब कभी यह सोचेंगे की 'में उसे भूल सकता हु' तो में कहुगा की आप बिलकुल सही कह रहे है, आप सच उसे भुला सकते है।

आप मानते है 'में उसे भुला सकता हु' तो आप सच में उसे भूल ही जाओगे। लेकिन आप यह बात तब मान सकेंगे जब आप खुद को बार-बार ये कहोगे में उसको भूल सकता हु, मेरे लिए यह बहुत ही आसान है।

फिर आपका Subconscious Mind (अर्ध जागृत मन) अवचेतन मन ये बात को मान लेगा फिर आप बहुत ही आसनी से उसे भुला पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको Positive Thinking रखनी होगी।

इसे भी पढ़े : मन पर नियंत्रण करके खुद के मालिक बने

9 - खुद से सवाल करे : जब आप कुछ ठूढ़ते है, वो आपको मिलता है। इस तरह अगर आप खुद से सवाल करेंगे तो आपको आज नहीं तो कल अंदर से सही जवाब मिल ही जायेगा।
इस के लिए आपको Meditation का सहारा लेने होगा।

1 - क्या में उसके प्यार के लिए जिंदगी भर तड़पूँगा ?

2 - क्या उस लड़की से अच्छी लड़की आपको कभी नहीं मिलेगी ?

3 - क्या आप जिससे भी शादी करोगे उससे नफरत करोगे या फिर आप शादी ही नहीं करोगे ?

4 - क्या वही सब कुछ थी और आपके माँ - बाप कुछ नहीं है, आपके लिए ?

5 - क्या में इतना गया गुजरा इन्शान की मुझे कोई और मिल ही नहीं सकती ?

इसे भी पढ़े : मेडिटेशन के क्या - क्या फायदे है

ये सवाल अपने आप से करे और अगर आपका जवाब 15 - 20 लाइन आता है, तो आप सही जा रहे हो। सिर्फ एक लाइन का आता है, तो फिर आपको Deep में जाना होगा इसमें आपका साथ Meditation ही देगा।

10 - खुदको जानने की कोशिश करे : आपको खुद जानना की 'में कौन हु' और मेरे जीवन में मुझे क्या करना है। 1 - 2 साल का प्यार ही मेरा जीवन था या फिर यह मेरी किताब का सिर्फ एक पन्ना था, जो अब बीत चूका है।

अब मुझे आगे क्या करना है, मुझे आगे की जिंदगी भी तो जीने है, तो वह में कैसे जीना चाहता हु। अब जो हो गया है, उसे तो में बदल नहीं सकता हु, लेकिन मेरी आगे की जिंदगी जरूर में बदल सकता हु।

और में सिर्फ उसी को याद करता रहुगा तो में जिंदगी में आगे क्या कर पाऊंगा। मुझे अब मेरे वर्तमान में फोकस करना है, तभी मे खुश रह पाउगा और कुछ Life  में अच्छा कर पाउगा। अब मुझे ना भूतकाल में जीना है, ना ही भविष्य में जीना है, मुझे सिर्फ वर्तमान में जीना है।

⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹

निवेदन : अगर आप ऐसी ही Helpful जानकारी चाहते है, हमारी Site को आप Subcribe कर सकते है, अपना Email id दे कर। आप फिर हमारे Best Article मिस नहीं कर पाएंगे और आपको उसका Notification मिल जायेगा और हमारी पोस्ट सबसे पहले पढ़ पाएंगे।

Breakup Ke Baad Kya Kare | अपने प्यार को कैसे भुलाए। पर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें Comment के माध्यम बता सकते है। हमारा यह Best Article आपको कैसा लगा ये हमे Comment करके जरूर बताये।

इस पोस्ट को आप WhatsApp और Facebook पर Share कर सकते है, ताकि और भी लोग इस Helpfull जानकारी को पढ़ कर अपने प्यार को भुला पाए।


टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks