Exercise Kitni Baar Karni Chahiye ? दिन में कोनसा Time Best है

Exercise Kitni Baar Karni Chahiye ?

Exercise Kitni Baar Karni Chahiye : वैसे तो यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितनी exercise कर सकते हो। लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा अगर आप बस शुरुआत ही कर रहे तो आप अभी सिर्फ 1 घंटे ही exercise करनी चाहिए।

जैसे ज्यादा भोजन करना हमारे body के लिए अच्छा नहीं है, वैसे ही शुरुआत में आप ज्यादा exercise करना हमारे लिए अच्छा नहीं है और काफी हद तक यह डिपेंड करता है कि आप कोनसी एक्सरसाइज करते हैं. आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते हो तो आप ज्यादा कर सकते हो एक-दो घंटे भी कर सकते हो और आप Heavy Exercise करते हो तो आपको कम ही करनी होगी।

वैसे एक औसत इंसान को सिर्फ आधे घंटे से 1 घंटे तक की एक्सरसाइज करनी चाहिए और वह भी नॉर्मल अलग-अलग सिर्फ एक ही नही, अगर वह सिर्फ फिट रहना चाहता है।

हां अगर एक साल हो जाता है तो आप ज्यादा एक्सरसाइज कर सकते हो लेकिन आप अभी शुरुआती कर रहे हो तो आपको ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

देखो हर चीज लिमिट में करनी चाहिए ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा।आपको सही समय और सही तरीके से एक्सरसाइज करना आना चाहिए।

अगर आप खाना खाते हो तो उसकी भी एक लिमिट होती है, आप क्या ज्यादा खाना खाते हो उसकी एक लिमिट होती है वैसे ही आपको एक्सरसाइज की भी एक लिमिट है, आपको लगे कि अब ठीक है तो ज्यादा मत करो। क्योंकि जैसे ज्यादा खाने से कोई फायदा नहीं होता मोटापा बढ़ता है वैसे ही ज्यादा एक्सरसाइज करने से कोई भी फायदा नहीं होगा।

Exercise Din Me Kitni Baar Karni Chahiye


दिन में आपको सिर्फ और सिर्फ एक ही बार exercise करनी है, वह भी सही Time पर क्योकि आपके शरीर को आराम भी तो चाहिए। कुछ लोग क्या करते दिन में 2 बार exercise करते है, उनको लगता है, की मेरी Body जल्दी बन जाएगी, लेकिन इनकी यह सोच बिलकुल गलत है।

आप सिर्फ दिन में एक बार सही से, आराम से exercise करेंगे तो आपको उसका Result एक - दो महीने में ही दिखाई देगा या फिर उसके कम समय में भी दिखाई सकता है।

Exercise Karne Ka Sahi Time Konsa Hai 

एक्सरसाइज करने का सही वक्त सुबह का होता है 4:00 से 8 :00 बजे आप किसी भी वक्त कर सकते है यह Time बेस्ट है, और अगर आप सुबह जल्दी ही exercise करते तो आपके लिए ये बहुत ही अच्छा है।

वैसे तो कोई टाइम का इतना फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर आप 4:00 से 8:00 के बीच एक्सरसाइज करते हो तो इसका एक बहुत बड़ा फायदा होता है।

Note : ज्यादा Exercise करने से आपको इतना फायदा नहीं होगा जितना की सही से और कम Exercise से मिलेगा। आप सिर्फ Exercise सही से करनी है।

⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹⇹

निवेदन : अगर आपको हमारा ये Exercise Kitni Baar Karni Chahiye यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो, तो हमें Comment के माध्यम से बता सकते है। इस पोस्ट से Releted अगर आपका कोई सुझाव और सवाल हो तो भी आप हमसे पूछ सकते है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां