7+ Tips Zindagi Me Aage Kaise Bade Hindi (Secret Of Success)

Zindagi Me Aage Kaise Bade Hindi
How big Hindi will be in life
जिंदगी में आगे सब बढ़ाना चाहते हैं, सब इस जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं अपना नाम बनाना चाहते हैं लेकिन, धीरे-धीरे जैसे उनकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे वह अपने सपनों को भूलते जाते हैं.

बचपन में वह बहुत ही सपने देखते हैं कि मुझे बड़ा होकर यह करना है, वह करना है लेकिन बड़े होकर वह कुछ नहीं कर पाते.

कुछ लोग होते हैं जो अपने सपनों पर काम करते हैं लेकिन फिर वह कुछ प्रॉब्लम की वजह से वह काम छोड़ देते हैं.

कुछ लोग होते हैं जिनको जॉब में प्रमोशन लेने में सालों साल लग जाते हैं और कुछ लोग होते हैं जो 1 साल में प्रमोशन ले लेते हैं.

कुछ लोग होते हैं, जो छोटी उम्र में बहुत ही बड़ी सफलता हासिल कर लेते हैं और कुछ लोग होते हैं जो ज्यादा उम्र होने के बाद और ज्यादा अनुभव होने के बाद भी उतनी सक्सेस नहीं हासिल कर पाते हैं.

 Zindagi Me Aage Kaise Bade Hindi (9 Secret)


इसकी क्या वजह है की एक एक आदमी जल्दी सफल हो जाता है, वही दूसरा आदमी कि जिंदगी गुजर जाती है सफलता पाने में, तो ऐसा क्यों होता है.

अगर आप किसी सफल इन्शान की जीवन को जाख कर देखते है, तो आपको पता चल जायेगा की वह ऐसा क्या करता है, जिससे उसे सफलता जल्दी मिल जाती है, और हमे ऐसा क्या करना चाहिए की हमें भी सफलता मिले।

आज हम ऐसे तरीके लाए हैं जिनको अपनाकर आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हो. अगर आप इन्हें रोज फॉलो करेंगे तो आप जल्द ही सफलता मिल जाएगी.

How To Get Success In Life In Hindi | Success Formula In Life In Hindi


1 - लक्ष्य बनाएं


आपको कहीं जाना हो तो आपको पता होना चाहिए कि आपको कहां पर जाना है. वैसे ही आपको अपनी लाइफ में गोल बनाना पड़ेगा कि आपको क्या करना है आपको क्या चाहिए ?

बिना गोल के आप भटकते ही रहोगे सोचो की football में अगर गोल ही ना हो तो क्या होगा.

इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपको जाना कहां है तभी आप उस जगह पर पहुंच पाएंगे।

आप किसी सक्सेसफुल इंसान की बारे में पता करेंगे तो आपको पता चलेगा कि उसका जीवन का एक मकसद था उसका एक गोल था।

इस गोल की वजह से ही वह आज इतना सक्सेसफुल है।


2 - टारगेट बनाएं


अब आपने अपने जीवन का एक गोल बना दिया कि मुझे यह करना है लेकिन, गोल तो बना दिया आपने लेकिन जब तक आप टारगेट नहीं बनाएंगे तब तक कुछ नहीं होगा।

आपको अपने गोल को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देना है और एक उनको एक टारगेट बनाना एक स्पेसिफिक टारगेट बनाना है।

हमने गोल सेटिंग की एक पोस्ट लिखी है उसमें सारी जानकारी दिए के टारगेट कैसे बनाएं उसे आप पढ़े।

आपको हर रोज खुद को टारगेट देना है और उनको पूरा करना है तभी आप जल्दी सफलता पा सकेंगे और अपने गोल तक जल्दी पहुंच पाएंगे और उससे प्राप्त कर पाएंगे।

3 - एक्शन ले (काम शुरू करो)


अगर आपको कहीं पर जाना है और आप घर से निकले ही नहीं, तो आप कहीं पहुंच पाओगे। नहीं ना...तो आपको एक्शन लेना पड़ेगा आपने जो गोल सेट किया है जो टारगेट बनाया है उस पर वर्क करना पड़ेगा तभी आपको सफलता मिलेगी... अन्यथा आपको सफलता नहीं मिल सकती।

आपको अपने गोल पर हर रोज वर्क करना होगा आपको कुछ हर रोज सीखना होगा। देखो आप जितनी ज्यादा टारगेट बनाओगे जितने ज्यादा एक्शन लोगे उतनी ही जल्दी आपको सफलता मिलेगी।

इसलिए पहले आप शुरू में छोटे-छोटे टारगेट बनाओ और उसको एक्शन में बदलो, फिर आप बड़े बड़े टारगेट बनाओ उसका एक्शन में बदलो।

4 - खुद पर विश्वास करें


अगर अब खुद पर विश्वास करते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं, जिस इंसान को खुद पर शक होता है वह इंसान कुछ भी नहीं कर सकता।

आपको खुद पर विश्वास करना होगा और आपको खुद पर विश्वास कब आएगा, जब आप कोई Goal बनाएंगे, टारगेट बनाएंगे और उस पर एक्शन लेंगे तब आपको खुद पर विश्वास होगा कि मैंने इतना सब किया तो आपको और भी ज्यादा अपने आप पर विश्वास होगा और आप और भी ज्यादा सक्सेसफुल होगे।

अगर आपको खुद पर विश्वास है, कि मैं यह कर सकता हूं तो आप वह काम कर सकते हैं, अगर आपको खुद पर विश्वास नहीं है, कि मैं नहीं कर सकता तो आप उसे जिंदगी भर नहीं कर सकते।

5 - लोगों की बातों पर ना आए

किसी की सफलता किसी को रास नहीं आती है, इंसानी स्वभाव ही ऐसा है कि किसी को भी वह आगे बढ़ते देख ही नहीं सकता है, उसे हर वक्त गिराने का प्रयास करता है।

अगर आप ज्यादा काम करोगे तो आपको लोग कहेंगे कि यार यह तो बहुत ही काम कर रहा है बस इसको तो काम ही दिखाई देता है।

पर अगर आप काम नहीं करोगे या काम कम करोगे तो लोग कहेंगे यार यह तो बहुत ही आलसी है।

तो लोगों का काम है कहना वह आपकी सफलता को देख नहीं सकते कोई सफलता के रास्तों अगर चल रहा है ना तो, वह उसकी राहों के पत्थर बन जाते। वह आपको नेगेटिव बातें कहते हैं आप को तोड़ने की कोशिश करते हैं।

जो लोग आपको दौड़कर नहीं हरा पाते, वही लोग आप को तोड़ कर हराने का प्रयास करते है।

6 - उत्साहित रहे


अगर आप कोई जॉब कर रहे हो और वहां आपको जल्दी प्रमोशन चाहिए, तो आपको हमेशा उत्साहित रहना होगा।

किसी भी फील्ड में अगर आप सफलता चाहते हो तो आपको हमेशा उत्साहित रहना होगा।

क्योकि लोग उन्हीं लोगों को पसंद करते हैं, जो सकारात्मक होते हैं, जो अंदर से बहुत खुश और उत्साहित होते हैं।

आप क्या कोई दुखी इंसान के साथ रहना पसंद करेंगे, कोई नेगेटिव इंसान के साथ बात करेंगे,  कोई आलसी इंसान के साथ आप ज्यादा वक्त गुजारेंगे, नहीं आप ऐसा नहीं करोगे।

आप अपना टाइम उन्हीं लोगों के साथ गुजारेंगे जो बहुत उत्साहित होते हैं खुश होते हैं जिनके साथ रहकर आप एक अच्छा फील करते हैं। अगर आप खुश हैं तभी आप किसी दूसरे को खुश कर सकते हैं, इसलिए आपको जल्दी आगे बढ़ने के लिए हमेशा उत्साहित रहना होगा।

7 - अपना 100% Focus दे


अब जो भी काम करो, छोटा या बड़ा उसे इस तरीके से करो की ऐसा किसी ने किया ना हो। अपना 100% Focus उस काम पर लगा दो, अपना बेस्ट से बेस्ट उस काम को दो।

उस काम को ऐसा करो कि आपके सिवाय ऐसा काम कोई करे ही ना, चाहे जितनी भी देर हो लेकिन आप एक अच्छा काम करो। आप ज्यादा काम करते हैं यह Importance नहीं है, आप काम कैसा करते हैं, वह बहुत ही Importance है।

मार्केट में एक ही प्रोडक्ट की अलग-अलग कंपनियां है लेकिन वही प्रोडक्ट सबसे ज्यादा बिकता है जो सबसे अच्छा होता है।

तो अपना 100% Focus देकर आप, जो भी कर रहे हो उसे अच्छे से अच्छे तरीके से करो तब ही आप जिंदगी में आगे बढ़ पाओगे।

8 - निरंतर प्रयास करे


प्रैक्टिस ऑफ मैन ऑफ परफेक्ट यह तो आपने सुना ही होगा। आप अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखें और अपने Competitors से ज्यादा मेहनत करें। अगर आपका Competitors दिन में 6 घंटे काम करता है तो आप दिन के 12 घंटे काम करो।

एक बार आप खुद को बस साबित कर दो कि आप, और लोगों से कहीं ज्यादा बेहतर और यह साबित करने के लिए आपको निरंतर प्रयास करना होगा।

अब मान लो आप का एक प्रोडक्ट है, जिसे आपको नंबर वन पर लाना है, तो आपको उसकी सबसे तगड़ी मार्केटिंग करनी होगी।

आप जितनी ज्यादा मार्केटिंग करेंगे, उतना ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा. हां, लेकिन आपके प्रोडक्ट में भी दम होना चाहिए, नहीं तो लोग एक बार खरीद लेंगे दोबारा नहीं खरीद देगे।

इसलिए हमने आगे कहा कि अपना 100% Focus दो और ऐसा काम करो कि और कोई ना कर पाए। तो इन सब तरीकों का यूज करके आपने प्रोडक्ट बना दिया फिर उसकी तगड़ी मार्केटिंग की तो फिर आपको कुछ करने की जरूरत नहीं आप का प्रोडक्ट यूं ही बिकेगा।

फिर और लोगों की तरह आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी, आपको फिर मार्केटिंग भी नहीं करनी होगी लोग खुद ही आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग करेंगे और आपका प्रोडक्ट बिकेगा।

इसलिए आप जो भी करो, सही से करो, निरंतर प्रयास करो फिर देखो अब जिंदगी में कहां तक जाते हो।

9 - आप सफल जरूर होंगे, धैर्य रखे


यह सब कुछ करने के बाद फिर आपकी परीक्षा धैर्य करेगा। अगर आप में धैर्य होगा तो आप इस पड़ाव को पार कर सकते हैं।

आप इस आखिरी पड़ाव को आसानी से पार कर सकते हैं लेकिन आपको कभी धैर्य नहीं खोना है। क्योंकि आपकी थोड़ी सी ही मेहनत से यह पड़ाव पार हो सकता है बस आपको धैर्य खोना नहीं।

Note - अगर आप इन तरीकों को यूज करते हो तो आप डेफिनेटली सफल होगे।

निवेदन : आपको Zindagi Me Aage Kaise Bade Hindi यह पोस्ट पसन्द आयी हो तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते है। आप जो भी यह पोस्ट पढ़ रहे हो, वह इस पोस्ट को Facebook पर Share जरूर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

हमें Comment करके बताये की, इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला और आपका कोई सवाल हो तो भी हमें जरूर बताये Comment करके। Thanks