New hoshiyar banne ke liye kya kare 2020

आजकल हर कोई होशियार बनना चाहता है लेकिन होशियार कैसे बने यहां किसी को पता नहीं है। तो मैं आज आप सबके लिए यह पोस्ट लाया हूं, कि आपको होशियार बनने के लिए क्या-क्या चीजें करनी होगी

आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तभी आपको सही से समझ आ पाएगी। आपको इसमें यह जानने को मिलेगा कि जो होशियार लोगों के अंदर ऐसी क्या चीज होती है जो आप लोगों में नहीं है। क्यों आपको सब बेवकूफ बना जाते हैं और आप बेवकूफ भी बन जाते हैं, लेकिन अब तक जो हुआ सो हुआ अब आपको भी होशियार बनना है और आप को होशियार बनाने का काम हमारा है।

इसलिए हम आज यह आर्टिकल लाए हैं, होशियार बनने के लिए क्या करना चाहिए।

होशियार बनाने के लिए क्या - क्या करना चाहिए What To Do To Be Smart


hoshiyar banne ke liye kya kare
What to do to be smart


1 - पहले तो आपको यह मानना होगा कि में होशियार हूं, खुद पर विश्वास करना होगा


अगर आप खुद पर विश्वास नहीं करेंगे कि, मैं होशियार नहीं बन सकता तो आप कभी भी होशियार नहीं बन सकते क्योंकि एक डाउट भी नहीं होना चाहिए खुद के अंदर, अगर यह डाउट है आप में तो आप नहीं बन सकते।

आप मानते हो कि मैं यह कर सकता हूं पर आप मानते हो कि मैं यह नहीं कर सकता तो आप सत्य कह रहे हैं।

2 - हर चीज को ध्यान देखें और समझे 


आप में यह क्वालिटी होनी चाहिए, अगर आप होशियार बनना चाहते हो कि आप हर चीज को हर प्रॉब्लम को ध्यान से देखें और उसका solution लाने का प्रयास करें।

पहले आप प्रॉब्लम को देखो की प्रॉब्लम क्यों आ रहे हैं? प्रॉब्लम किस वजह से आ रही है। गहराई से सोचने का प्रयत्न करें।

होशियार लोग वही होते हैं, जो हार नहीं मानते हैं, और वह सबसे ज्यादा प्रॉब्लम को देखते हैं और उसका solution करते हैं।

दुनिया में आज जो अमीर है जो होशियार है उन लोगों ने क्या किया आप देखो जरा उन लोगों ने हमेशा एक प्रॉब्लम को पकड़ा उसका सॉल्यूशन किया।

होशियार लोग वही होते हैं जो हार नहीं मानते हैं, और वह सबसे ज्यादा प्रॉब्लम को देखते हैं और उसका solution करते हैं।

दुनिया में आज जो अमीर है जो होशियार है उन लोगों ने क्या किया, आप देखो जरा उन लोगों ने हमेशा एक प्रॉब्लम को पकड़ा उसका सॉल्यूशन किया।

3 - अच्छी किताबों को अपनाएं


अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डालो जिससे कि आपको कुछ जानने को मिले कुछ सीखने को मिले क्योंकि एक किताब में एक लेखक ने अपने पूरे जीवन में जो जो अनुभव उसको हुए हैं उसमें लिखे होते हैं ऐसी तरह लिखे होते हैं कि जब कोई किताब पढ़ोगे तो फिर समझ में आ जाएगा और फिर उस किताब को अपने ऊपर रिलेट करेंगे और अपनी प्रॉब्लम का solution निकालेंगे

Top Ten Books Self Books In Hindi

1 - Rich dad Poor Dad

2 - How To Win Friends & Influence

3 - Attitude Is Everything

4 - Time Management

5 - Big Magic Of Big Thinking

6 - 7 Habits of Highly Influential People

7 - Think And Grow Rich

8 - You Can Win

9 - जीतना है तो जिद करो

10 - Zero To One

यह बुक्स बहुत ही अच्छी है और आपको इनमें से 1 - 2 बुक तो मैं पढ़नी ही चाहिए. इन सारी बुक्स आपको ऐमेज़ॉन फ्लिपकार्ट पर मिल जाएगी तो अब खरीदो और उसे पढ़ो समझो सीखो, लाइफ में आगे बढ़ो एक होशियार बनो।

4 - लोगों की हर बात ना माने ? लोगों को मना बोलना शुरू कर दो।


कई लोग ऐसे होते हैं जो बार-बार आपकी हेल्प लेते हैं और जब आपको कभी उनकी जरूरत पड़ी तब वह बहाने बनाते हैं, अभी मैं फ्री नहीं हूं, अभी मुझे यह काम है, वह काम है, मैं ऐसा नहीं कहता कि सब लोग ही ऐसे होते हैं कुछ कुछ लोग होते हैं।

तो उन लोगों को आप पहचानो और फिर उनकी हेल्प करना बंद कर दो कि आपके पास टाइम नहीं है कि आप लोगों की हेल्प करो। जो लोग आपकी हेल्प करें उनकी हेल्प करो और जो लोग मतलबी है उनकी हेल्प करने में अपना समय ना बर्बाद करें.

इसलिए आपको अगर होशियार बनना है तो आपको मना बोलना शुरू कर देना होगा.

5 - कुछ अलग करें और अपना Best दे


अगर आप होशियार बनना चाहते हो तो आपको वह चीजें करनी होगी जो सब नहीं कर रहे हैं। वैसे तो सब आसान ही होता है अगर आप ट्राई करते हो लगातार कोशिश करते रहते हो।

जो सब लोग कर रहे हैं उस काम को मत करो आप उनसे उस काम से कुछ सीखो उससे बेटर करो।

मतलब कि अब जो भी काम करो उसे अपना बेस्ट दो। मुझे पता है कि आप लोग क्या करते हैं कोई भी काम सही तरीके से करते नहीं हो आप बस, हो गया ना सब इतना ही करते हैं ना, उसके आगे की बात सोचते ही नहीं हो।

अगर आप में यह क्वालिटी है कि क्या है मैं इस काम को आगे ले जा सकता हूं इसमें कोई अपग्रेडेशन ला सकता हूं।

आपको सिर्फ अपना बेस्ट देना है अपने काम में हंड्रेड परसेंट देना है।

6 - किसी की बातों पर विश्वास ना करें खुद जानने की कोशिश करें।


देखो भाई इस मतलबी दुनिया में अगर आप कुछ करना चाहते हैं, पर किसी को कहते हैं तो, आपको सब मना ही बोल देंगे कि भाई है ना कर वह ना कर वह सही नहीं है।

और कुछ लोग तो होंगे कि वह चीज कर रहे होगे और फिर आप उनसे कभी पूछते हैं कि क्या यह चीज करनी चाहिए तो बोलेंगे भाई यह चीज मत कर, यह मैं ही कर सकता हूं, तुम नहीं कर सकते।

मुझे पता है कि मैं किस तरह से यह काम कर रहा हूं भाई तुम से नहीं होगा, तो भाई आपको उनकी बातों पर नहीं आना है आपको खुद रिसर्च करना है, खुद करके देखना है किसी की बातों में नहीं आना क्योंकि कोई भी इंसान अपना सीक्रेट किसी को बताना नहीं चाहता।

अगर आप उसके जैसा काम करना चाहते हैं तो आपको फिर वह मना ही करेगा उसके भाई यह मत कर तो आपको इसलिए किसी की भी सुननी नहीं है आपको बस ट्राई करना है उसका खुद से ही रिसर्च करके करना है आप एक दो इंसान से मत पूछो मैं कहता हूं कि आप 10 से 15 इंसान से बात करें और सोचे कि यह 15 इंसान में से किन लोगों ने मुझे क्या कहा।

तो आपको पता लग जाएगा कि कुछ लोग होकर जो आपको कहेंगे हां भाई एक कर और कुछ लोग होंगे कि भाई यह मत कर यह तेरे काम का नहीं है, तो आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करें और उसके बारे में पूछें.

Also Read - बुरी आदत से छुटकारा कैसे पाए [Top 6 Best Tips In Hindi] 


निवेदन : अगर आपको हमारा ये होशियार बनने के लिए क्या करें यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो, तो हमें Comment के माध्यम से बता सकते है। इस पोस्ट से Releted अगर आपका कोई सुझाव और सवाल हो तो भी आप हमसे पूछ सकते है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां